मानसिक बीमारी से परेशान हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं, तो अपनाएं ये तरीके, अच्छा महसुस करेंगे

सेहतराग टीम

आज के समय में भागदौड़ की वजह से लोगों में तनाव बढ़ता चला जा रहा है। इसकी वजह से लोग मानसिक बीमार हो रहे हैं जो एक खतरनाक समस्या है। तनाव की वजह से ही लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं और अपने आप को अकेला समझने लगते हैं। वैसे मानसिक बीमारी अक्सर अकेले रहने और किसी चीज के तनाव की वजह से होती है। हालांकि आधुनिक समय में जीवन जीने और पैसे कमाने के चक्कर में लोगों काफी कुछ करना पड़ता है, ऐसे में मानसिक तनाव भी झेलना ही पड़ता है। सवाल यह है कि क्या कोई तरीका नहीं जिससे इस मानसिक तनाव को कम किया सके, तो जवाब है हां! कुछ चीजें हैं जिन्हें करते रहने से या जिनको आदत में शामिल कर लें तो मानसिक तनाव को कम रखा जा सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें?

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

मानसिक तनाव कम करने के तरीके (Habits to Improve Mental Health in Hindi):

देखें वेब सीरीज

ओटीटी प्लेटफॉर्म आजकल लोगों की पहली पंसद बन गया है। इस पर आपको अपने पसंद की कई सारी वेबसीरीज मिल जाएंगी। इन्हें देखकर आप अपने दिमाग को बिजी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दिमाग इधर उधर नहीं जाएगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। 

रोज पढ़ें किताबें

कई लोगों को किताबें पढ़ने का बहुत शौक होता है। लेकिन मानसिक तनाव के चलते वो अपनी इस खुशी को दरकिनार कर किसी और ही जोन में चले जाते हैं। ऐसे में आपके लिए अच्छा है कि आप किताबों से दोस्ती कर लें। खाली समय में किताब ही आपकी ऐसी दोस्त बनेगी जिससे आपके दिमाग में आ रहे विचार, अपने आप कंट्रोल हो जाएंगे। साथ ही साथ आपका मानसिक तनाव भी कम हो जाएगा और आप हल्का महसूस करेंगे।

घर में  लें आएं कोई डॉग

कहते हैं कि इंसान से ज्यादा वफादार डॉग होता है। एक बार भले ही आपका साथ इंसान छोड़ दे लेकिन डॉग इतने वफादार होते हैं कि अपने मालिक का साथ कभी नहीं छोड़ते। इनके साथ समय बिताने से आप अपने आपको रिलेक्स महसूस करेंगे और अंदर से खुश रहेंगे। धीरे धीरे आपका मानसिक तनाव भी कम होने लगेगा।

गेम्स खेलें

कोरोना काल में बाहर जाकर गेम्स खेलना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में आप घर पर ऑनलाइन कई सारे गेम्स खेल सकते हैं। जैसे कि लूडो, कैरम । इसके अलावा आपको कई और गेम्स भी ऑनलाइन मिल जाएंगे। ये सभी गेम्स खेलकर आपको रिलेक्स महसूस होगा और थकान भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें-

अस्थमा के मरीज सर्दियों में इस तरह से अपना ख्याल रखें, सभी तकलीफों से बचे रहेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।